Current Affairs : 07 Aug 2019 - latestgovtsjobs.com

latestgovtsjobs.com

latest jobs||Results||Admit Card||

अब पाये सभी सरकारी नौकरी और उनसे जुड़े हुए किसी भी सवालो के जवाब हमारी website पर सबसे पहले

Current Affairs : 07 Aug 2019

Current Affairs :07 Aug 2019

Current Affairs : 07 Aug 2019


इस पोस्ट में आपको मैन मैन करंट अफेयर्स मिलेंगे जो की सरकारी नौकरी एग्जाम पेपर के नजरिए से बहुत जरुरी है कृपया पोस्ट पढ़ के आगे शेयर करे दे 





  • 06 अगस्त 2019 को हुआ  सुषमा स्वराज का निधन

भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दिल्ली के एम्स अस्पताल में मंगलवार रात को निधन हो गया। सुषमा स्वराज के निधन की खबर पर देशभर में शोक की लहर है। किसी को यकीन ही नहीं हो रहा कि जो मुस्कुराकर दुश्मनों को भी पाठ पढ़ा जाती थी वो सुषमा स्वराज अब उनके बीच नहीं रही हैं। सुशमा स्वराज के निधन पर दिल्ली सरकार ने दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी घोषणा की।
  • उरी सहित बॉलीवुड की 3 फिल्में ‘सर्वश्रेष्ठ एशियन मूवी' पुरस्कार के लिए चयनित  .


ऑस्ट्रेलियन एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड टेलीविजन आर्ट्स (एएसीटीए) ने आदित्य धर की पहली फिल्म ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक' सहित बॉलीवुड की 3 फिल्में जिनमें रीमा दास की ‘विलेज रॉकस्टार' और वासन बाला निर्देशित एक्शन-कॉमेडी फिल्म ‘मर्द को दर्द नहीं होता' शामिल है, को ‘सर्वश्रेष्ठ एशियन फिल्म पुरस्कार, 2019' के लिए नामित फिल्मों की अंतिम सूची के लिए चयनित किया है।
  • नासा ने सौर मंडल के बाहर खोजा पहला ‘सुपर अर्थ’ जीवन के मिले संकेत


नासा वैज्ञानिकों ने ऐसे विशेषता वाले पहले ग्रह ‘सुपर-अर्थ’ की खोज की है, जहा जीवन की उम्मीद हो सकती है। यह ग्रह सौर मंडल के बाहर मिला है। धरती से यह करीब 31 प्रकाश वर्ष दूर है। इस ‘सुपर-अर्थ’ (super Earth) ग्रह को जीजे 357-डी (GJ 357d) नाम दिया गया है। इस ग्रह की खोज नासा के सेटेलाइट से की गई है। नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट के जरिए इस साल के शुरू में यह ग्रह खोजा गया था।

  • भारत नहीं रहा दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था, अब लुढ़ककर 7वें नंबर पर पहुंचा


भारत के सिर से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है। अर्थव्यस्था की दृष्टि से भारत सातवें पायदान पर पहुंच गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के साल 2018 में सुस्त रहने की वजह से भारत को अब बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा है। विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्यवस्था में भारत के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ रिकॉर्ड की गई, जिस वजह से इन दोनों से एक-एक पायदान का छलांग लगाया है। ब्रिटेन पांचवें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि छठे स्थान पर फ्रांस काबिज हो गया है। जिस वजह से भारत पांचवें स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर आ गया है। इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर बरकरार है।

Current Affairs :-०5 august 2019 Current Affairs :-०6  august 2019  
  • किसान विकास पत्र में निवेश अब 9 साल 5 माह में होगा दोगुना


किसान विकास पत्र (के.वी.पी.) में निवेश की गई राशि अब 9 साल 5 महीने में दोगुनी होगी। अभी तक के.वी.पी.
वित्त मंत्रालय ने किसान विकास पत्र नियम, 2014 में संशोधन करते हुए कहा कि 1 जुलाई, 2019 से के.वी.पी. में रखी गई राशि 9 साल 5 महीने यानी 113 माह में दोगुनी होगी। सितम्बर तिमाही के लिए किसान विकास पत्र पर देय ब्याज को घटाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है। अप्रैल-जून की अवधि में यह 7.7 प्रतिशत था। सरकार लघु बचत के उत्पादों पर ब्याज दरों में प्रत्येक तिमाही में संशोधन करती है। कोई भी व्यक्ति के.वी.पी. में 1000 रुपए के गुणाकार में निवेश कर सकता है। के.वी.पी. 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए के मूल्य में जारी किया जाता है। के.वी.पी. की बिक्री डाकघरों से की जाती है। के.वी.पी. सर्टीफिकेट को जारी करने की तारीख के बाद अढ़ाई साल में भुनाया जा सकताहै।
  • भारत के सूर्या शेखर बने चाइना बेल्ट एंड रोड इंटरनेशनल शतरंज विजेता


चीन में हुए विश्व के सबसे बड़ी पुरुषकार राशियों में से एक इंटरनेशनल ओपन शतरंज बेल्ट एंड रोड चाइना हुनान इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप का खिताब भारत के ग्रांड मास्टर और 6 बार के राष्ट्रीय चैम्पियन सूर्या शेखर गांगुली नें जीत कर एक नया इतिहास रच दिया उन्होने साथ ही 50000 अमेरिकन डॉलर का पुरूष्कार भी अपने नाम कर लिया । प्रतियोगिता में 15 वे वरीय खिलाड़ी ( 2638) के तौर पर शुरुआत करने वाले सूर्या नें पूरे टूर्नामेंट के दौरान अविजित रहते हुए 5 जीत और 4 ड्रॉ के साथ कुल 7 अंक जुटाये और आधे अंक की बढ़त के साथ यह चैंपियनशिप अपने नाम की । इस दौरान उन्होने खिताब के प्रबल दावेदार चीन के टॉप सीड वे यी ( 2737) और तीसरे सीड  वाङ हाउ (2725) को पराजित किया तो दूसरे सीड यू यांगी से ड्रॉ खेला । इस प्रतियोगिता से उन्होने 27.5 अंतर्राष्ट्रीय अंको के उछाल के साथ एक बार फिर विश्व रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है । प्रतियोगिता में 16 देशो के 73 खिलाड़ी भाग ले रहे थे जिसमें 43 ग्रांड मास्टर ,21 इंटरनेशनल मास्टर समेत कुल 67 टाइटल खिलाड़ी थे । प्रतियोगिता की औसत रेटिंग 2537 थी जिससे आप इसके स्तर का अंदाजा लगा सकते है । चीन के यू यांगी 6.5 अंक बनाकर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर दूसरे तो मिश्र के अमीन बासेम तीसरे स्थान पर रहे । अन्य भारतीय खिलाड़ियों में 5 अंक बनाकर एसपी सेथुरमन 22 वे ,सुनील नारयनन 25वे ,4.5 अंक बनाकर अधिबन 45वे ,हिमल गुसैन 49वे तो 3.5 अंक बनाकर हर्षित राजा 59 वे स्थान पर रहे ।
Source : पंजाब केसरी 



No comments:

Post a Comment